PM Kisan Samman Nidhi Yojana : PM Kisan Status चेक करें pm kisan.nic.in या pmkissan.gov.in पर

Sarkari Result : PM Kisan Samman Nidhi Yojana भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसकी शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को की गई थी. इस स्कीम के तहत देश के सभी छोटे और बड़े किसानों को जिनके पास सम्मिलित रूप से 2 हेक्टेयर तक जमीन है उनको ₹6,000 हर साल तीन बराबर किस्तों में दिए जाते हैं.

राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश इस स्कीम की गाइड लाइन के आधार पर अपने क्षेत्रों में ऐसे किसान परिवार की सूची तैयार करते हैं. इस योजना के अंतर्गत फंड सीधे लाभार्थी के खातों में भेजा जाता है. इस योजना का पहला इंस्टॉलमेंट पीरियड 1 दिसंबर 2018 से 31 मार्च 2019 तक रहा है. वर्तमान समय में इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को आठवीं किस्त मिल रही है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – Website Information 

pmkisaan.gov.in ( अरिजिनल साइट ), pm kisan.nic.in ( यह साइट उपलब्ध नहीं है )

Time for Each PmKisan Instalment

पहली किस्त का पीरियड अप्रैल से जुलाई तक है. दूसरी का अगस्त से नवंबर, तीसरी और अंतिम किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में दी जाती है.

1st Instalment April से July
2nd Instalment August से November
3rd Instalment December से March

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – Helpline Number

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं या फिर आप लाभार्थी हैं और आपका किस्त अभी तक आपके खाते में पहुँची है या नहीं या फिर इस योजना से जुड़ी कोई भी आप जानकारी चाहते हैं तो पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर से आप संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर के जरिए उपभोक्ता सीधे अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

इस योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisaan.gov.in पर 3 पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं जो निम्नलिखित है:-

1- 155261 2- 011-24300606
3- 011-23381092

How to Apply new farmers for PM Kisan Samman Nidhi Yojana?

यदि अभी तक आप पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए नीचे दिए गए स्टेप चरणबद्ध ढंग से अनुसरण करें।

1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkissan.gov.in पर जाएं.

2- अब होम पेज पर दाहिने कोने पर फार्मर कॉर्नर का डैशबोर्ड आपको मिलेगा जिसमें सबसे ऊपर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का एक बॉक्स होगा, उस पर क्लिक करें.

3- इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक सारी जानकारियों को जैसे – नाम, आधार नम्बर, राज्य इत्यादि भरे और सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करें.

4- एक बार सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हो जाएंगे.

PM Kisan Samman Nidhi – Edit & Check Documents Failure Record 

दोस्तों अक्सर रजिस्ट्रेशन करते समय कई लाभार्थियों के आधार कार्ड, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर या कभी-कभी नाम गलत हो जाते हैं ऐसे में आप घर बैठे अपने इन दस्तावेजों की जॉंच कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इसको सही करने के समस्त चरण।

1- सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisaan.gov.in पर जाना होगा.

2- उसके बाद फार्मर कॉर्नर डैशबोर्ड में जाएं. यहां पर आपको ऊपर से दूसरे नंबर पर फेलियर रिकॉर्ड्स का एक ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

3- इसमें आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, फार्मर स्नेम को सही करने का विकल्प होगा. आपका इनमें से जो दस्तावेज गलत है, उस ऑप्शन को सिलेक्ट करें.

4- इसके बाद मांगी गई जानकारी और कैप्चा कोड भर कर सर्च करें। आपका जो भी दस्तावेज गलत होगा वह नीचे रिकॉर्ड सर्च करके दिखा दिया जाएगा। उसके बाद उसको आप जन सेवा केंद्र जाकर सही करा सकते हैं.

How to Check PM Kisan Status at pm kisan.nic.in or PMKisan.Gov.In?

यदि आप इस योजना के पात्र हैं और आप जांच करना चाहते हैं कि आपकी अगली किस्त कब आएगी या फिर पिछली किस्त आई है या फिर नहीं, तो नीचे दिए गए चरण को अनुसरण करें।

1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisaan.gov.in पर जाएं या फिर सीधे इस लिंक पर क्लिक करें.

2- यदि आप वेबसाइट के जरिए आते हैं तो फार्मर्स कॉर्नर में आपको तीसरे नंबर पर बेनिफिशियरी स्टेटस का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.

3- अब आपको स्क्रीनशॉट में दिखाएं जैसा डैशबोर्ड मिलेगा.

4- अब आप अपना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए आधार कार्ड, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर इन तीनों विकल्पों में से कोई एक विकल्प चुने.

5- हम मोबाइल नंबर से अपना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर रहे हैं, हमारे अनुसार यह बहुत ही आसान पड़ता है आधार कार्ड और अकाउंट नंबर की जगह पर.

6- अब जो भी आप विकल्प चुनते हैं, नीचे मांगी गई वह जानकारी भरें और गेट डाटा वाले बटन पर क्लिक करें।

7- कुछ क्षण में आपके सभी दोस्तों की जानकारी दिखा दी जाएगी.

How To Get pm kisan status Beneficiary List?

सरकार की तरफ से हर इंस्टॉलमेंट की बेनिफिशरी लिस्ट आधिकारिक पोर्टल pmkisaan.gov.in पर उपलब्ध कराई जाती है। वर्तमान समय में आठवीं किस्त की बेनिफिशरी लिस्ट आ गई है, चलिए जानते हैं आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं।

1- सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल pmkissan.gov.in पर जाएं या फिर सीधे आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते.

2- अब आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं जैसा डैशबोर्ड खुलेगा. इसमें आपको अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और विलेज सिलेक्ट करना होगा.

3- यह सभी विकल्प चुनने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें.

4- इस तरीके से आप अपने गांव के सभी लाभार्थियों की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं.

Download PMKISAN Mobile App

अभी डाउनलोड करें – Click Here

PM-Kisan Samman Nidhi – Download KCC Form

अभी डाउनलोड करें – Click

(GPSC) Gujarat Public Service Commission Recruitment 2021 – 439 Post

Gujarat Public Service Commissionr are invited candidates for online application ...
Read More

WB Police Sub Inspector Recruitment 2021 – 330 Post

WB Police Sub Inspector are invited candidates for online application ...
Read More

PM Kisan – FAQs

Q 1: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PM-Kisan) क्या है ?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) देश में सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न आदानों की खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करने के लिए एक नई केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। योजना के तहत, लक्षित लाभार्थियों को लाभ के हस्तांतरण के लिए संपूर्ण वित्तीय दायित्व भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

2. क्या योजना का लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों (एसएमएफ) परिवारों के लिए स्वीकार्य है?

नहीं, शुरुआत में जब 24 फरवरी, 2019 को PMKisan योजना शुरू की गई थी, तो इसका लाभ केवल छोटे और I/बड़े किसानों (SI\4F) परिवारों के लिए स्वीकार्य था, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि थी। इस योजना को बाद में 1.4.2015 से संशोधित किया गया था। 1 .6.2019 और सभी किसान परिवारों के लिए विस्तारित, चाहे उनकी जोत की मात्रा कुछ भी हो

3. योजना के क्या लाभ हैं?

पीएम-किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किश्तों में देय प्रति परिवार प्रति वर्ष 6000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा।

4. योजना कब शुरू की गई थी?

24 फरवरी, 2019 को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी

5. योजना किस तारीख से लागू हुई है?

यह योजना 01.12.2018 से प्रभावी है।

6. योजना के तहत लाभ पाने के लिए कौन पात्र हैं?

सभी भूमिधारी किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं।

उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी, सभी सरकारी योजना, नौकरी इत्यादि से जुड़ी जानकारी तुरंत पाने के लिए हमारी साइट रोज़ाना देखें और bookmark कर लें।

Leave a Comment